April 26, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

हिन्दुस्तान ज़िंक को ‘डाॅउ जोन्स’ सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में धातु एवं खनन क्षेत्र में विश्व स्तर पर मिली 5वीं रैंक

1 min read

एशिया-पेसिफिक क्षेत्र में भी कंपनी को प्रथम स्थान

पर्यावरण सस्टेनेबिलिटी के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता से प्रमाणित होता है कि भारत की एकमात्र एवं विश्व की अग्रणी जस्ता-सीसा एवं चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिं़क को धातु एवं खनन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए विष्व प्रसिद्ध प्रतिष्ठत संस्था डाॅउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स द्वारा किये गये 62 कंपनियों के मूल्यांकन में विष्व स्तर पर 5वां स्थान मिला है। इंडेक्स द्वारा किये गये 26 कंपनियों के मूल्यांकन में एशिया-पेसिफिक क्षेत्र में भी कंपनी को प्रथम स्थान मिला है।

हिन्दुस्तान ज़िंक के ओवरऑल स्कोर में पिछले वर्ष की तुलना में 7 प्रतिशत सुधार हुआ है। कंपनी द्वारा सूचकांक के सभी तीन आयामों आर्थिक, सामाजिक एवं पर्यावरण क्षेत्र में सुधार देखा गया है जहां कंपनी की तीन सस्टेनेबिलिटी पहलुओं – भौतिकता, पर्यावरण रिर्पोटिंग एवं मानव पूंजी विकास में सबसे ऊपर है।

हिन्दुस्तान ज़िंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील दुग्गल ने बताया ‘‘कि हिन्दुस्तान ज़िंक की सस्टेनेबिलिटी के प्रति सदैव प्रतिबद्धता एवं प्रयासों की मान्यता तथा प्रगति के लिए चुने गए मार्ग के साथ हमारी यात्रा को मजबूत करता है। हमारा उद्देश्य मूल्य को बनाना, सस्टेनेबल एवं जिम्मेदारी से खनन के माध्यम से जीवन में सुधार करना है। डाॅउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में इस नवीनतम रैंकिंग के साथ हमारे पास एक वैश्विक सस्टेनेबल कंपनी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए और अधिक जिम्मेदारी बढी है।’’

1999 में प्रारंभ, डीजेएसआई काॅरपोरेट सस्टेनेबिलिटी के लिए स्वर्ण मानक का प्रतिनिधित्व करता है और रोबेकोसम वित्तीय, पर्यावरण, सामाजिक एवं शासन कारकों के विश्लेषण के आधार पर अग्रणी वैश्विक सस्टेनेबिलिटी वाली कंपनियों को ट्रैक करने वाला पहला वैश्विक सूचकांक है जो प्रति कंपनी औसतन 600 डेटा बिंदुओं को एक समग्र स्कोर में परिवर्तित करता है।

भारत की एकमात्र एवं विश्व की अग्रणी एकीकृत जस्ता-सीसा एवं चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान ज़िंक पानी और ऊर्जा संरक्षण पर अधिक ध्यान देती है। कंपनी के सभी प्लांट जीरो-एफ्लुएंट डिस्चार्ज पर काम करते हैं जीरो वेस्ट को लैंडफिल करने के लिए प्रयास जारी हैं। हिन्दुस्तान ज़िंक ने हाल ही में एक ड्राई टेलिंग प्लांट की स्थापना की है, जिसके परिणामस्वरूप प्रोसेस वाॅटर का 90 प्रतिशत रिसर्कुलेशन होगा। कंपनी के पास एक स्टैण्ड-अलोन सेफ्टी एण्ड इनोवेशन सेल है जो अपने परिचालन में बढ़ी हुई स्वचालन और डिजिटलाइजेशन की दिशा में एक प्रयास है। हमें पिछले दो वर्षों से लगातार ‘‘ग्रेट प्लेस टू वर्क’’ के रूप में प्रमाणित किया जा चुका है।

कंपनी सतत् विकास के सिद्धांत के लिए प्रतिबद्ध है और लगातार विभिन्न प्रयासों और परियोजनाओं के निरंतर कार्यान्वयन के माध्यम से प्रदर्शन में सुधार के लिए प्रयासरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *